-->

Flying fox kya hai? - उड़ने वाली लोमड़ी ( Flying Fox ) क्या है ?

flying-fox-kya-hai

Flying fox kya hai? - उड़ने वाली लोमड़ी क्या है ?

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सभी? इस लेख में, हम उड़ने वाली लोमड़ी के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानेंगे. 

उडने वाली लोमड़ी वास्तव में लोमड़ी नहीं, बल्कि एक प्रकार का चमगादड़ है, जिसका चेहरा और सिर लोमड़ी से मिलता है. इसीलिए इसे उड़ने वाली लोमड़ी का नाम दिया गया है. 

वैसे तो अधिकतर चमगादड़ आकार में छोटे - छोटे होते हैं और शक्ल में चुहें से मिलते हैं, लेकिन उड़ने वाली लोमड़ी का आकार एक छोटे कुत्ते के बराबर तक हो सकता है.

इसके पंख का फैलाव 2 मीटर तक होता है. इसके दांत बहुत लम्बे और तीखे होते हैं. ये अपने दांतों से नारियल तक को तोड़ सकती है. इसका वजन 1.5 किग्रा. तक होता है. उड़ने वाली लोमड़ी भारत, आस्ट्रेलिया, मलेशिया तथा एशिया के कुछ दूसरे देशों में पाई जाती है.

अब तक वैज्ञानिक उड़ने वाली लोमड़ी की 65 किस्मों का अध्ययन कर चुके हैं. इनकी कुछ किस्में हिंद महासागर और प्रशांत महासागर के द्वीपों में भी पाई जाती हैं. इनकी अधिकतर आदतें आम चमगादड़ों से मिलती - जुलती हैं, लेकिन कुछ आदतों में ये उनसे भिन्न हैं. 

उदाहरण के लिए ये फलों पर ही अपना जीवन निर्वाह करती हैं. इसलिए इन्हें फलों के बगीचों का दुश्मन माना जाता है.

ये दूसरे चमगादड़ों की भांति अपने रास्ते का निर्धारण ध्वनि तरंगों से न करके, आंखों से ही करती हैं. ये हजारों की संख्या में समूहों में रहती हैं. इनका बसेरा मुख्य रूप से फलवाले वृक्षों पर होता है.


> Udane wali gilhari kya hai - उड़ने वाली गिलहरी क्या है ? 

इस लेख में हमने जाना कुछ रोचक तथ्य उड़ने वाली लोमड़ी के बारे में, अगर आपको इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न है तो या आप किसी और विषय के बारे में जनना चहते हैं तो हमें कमेंट कर के बताएं और यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया और आपको इस लेख से कुछ नया जनने को मिला तो निचे दिए गए सोशल मीडिया बटन को दबा कर इस लेख को अपने मित्रों के साथ शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ