-->

कंगारू चूहा क्या है?

kangaroo-chuha-kya-hai

कंगारू चूहा क्या है?


नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सभी? इस लेख में, हम जानेंगे कंगारू चूहा क्या है? सभी पेड़ - पौधों और जीव - जंतुओं को जीवित रहने के लिए पानी की आवश्यकता होती है. सारी उम्र बिना पानी पिए अथवा कभी - कभार पानी पीकर जीवित रहने की बात एकदम अविश्वसनीय लगती है. 

लेकिन एक जंतु ऐसा भी है, जो जीवनभर बिना पानी पिए ही जीवित रहता है. क्या आप जानते हो कि वह कौन - सा जंतु है?

यह विचित्र जंतु है, उत्तरी अमेरिका के दक्षिण पश्चिमी रेगिस्तानों में पाया जाने वाला कंगारू चूहा ( Kangaroo Rat ). इसकी टांगें व पूंछ आस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले कंगारूसे मिलती-जलती हैं. इसके गालों के बाहर की तरफ थैलियां भी होती हैं. 

इन थैलियों में यह खाने का सामान लाता है और अपने बिलों में एकत्र करता है. इसीलिए इसे कंगारू चूहा कहते हैं. यह भी कंगारू की ही तरह लम्बी छलांगें लगाता है और रेगिस्तान में उगने वाले कैक्टस के पौधों को आसानी से कूदकर पार कर जाता है.

अब प्रश्न उठता है कि यह बिना पानी पिए जीवित कैसे रहता है? वैसे तो रेगिस्तानों में वही जानवर और पेड़-पौधे जीवित रह सकते हैं, जिन्हें पानी की बहुत कम आवश्यकता होती है. इस चूहे को तो पानी की बहुत ही कम आवश्यकता होती है और यह अपनी पानी की जरूरत रेगिस्तान में उगने वाले पेड़-पौधों की जड़ों को खाकर पूरी कर लेता है. 

इन पेड़-पौधों की जड़ों में कुछ न कुछ नमी अवश्य होती है. पानी की यही नमी इसको जिंदा रखने के लिए काफी है. इन्हीं जड़ों से यह अपनी भोजन की जरूरत भी पूरी कर लेता है.


इस लेख में हमने जाना कंगारू चूहा क्या है?अगर आपको इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न है या आप किसी और विषय के बारे में जनना चहते हैं तो हमें कमेंट कर के बताएं और यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया और आपको इस लेख से कुछ नया जनने को मिला तो निचे दिए गए सोशल मीडिया बटन को दबा कर इस लेख को अपने मित्रों के साथ शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ