-->

Udane wali gilhari kya hai - उड़ने वाली गिलहरी क्या है ?

udane-wali-gilhari-kya-hai

Udane wali gilhari kya hai - उड़ने वाली गिलहरी क्या है ?

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सभी? इस लेख में, हम उड़ने वाली गिलहरी के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानेंगे. 

गिलहरी आस्ट्रेलिया को छोड़कर संसार के सभी देशों में मिलती है, इसका आकार चूहे से लेकर बिल्ली के बराबर तक होता है, इसकी बहुत सी किस्में होती हैं, लेकिन मुख्य दो ही हैं- जमीन पर रहने वाली और पेड़ों पर रहने वाली.

इनके अलावा एक प्रकार की गिलहरी और भी होती है, जिसे उड़ने वाली गिलहरी कहते हैं. उड़ने वाली गिलहरी के बाजू में एक झिल्ली जुड़ी होती है, जब यह अपनी टांगों को फैलाती है, तो यह झिल्ली ग्लाइडर के पंखों की तरह फैल जाती है. 

इन्हीं की सहायता से यह उड़कर एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर पहुंच जाती है. उड़ते समय यह इस बात का ध्यान रखती है कि इसका कोई शत्रु हमला तो नहीं कर रहा है.

यदि इस पर उल्लू या अन्य कोई शत्रु हमला करता है, तो यह फौरन उसी पेड़ पर वापस आ जाती है और छुप जाती है. उड़ने वाली गिलहरियों की लगभग 35 किस्मों का अध्ययन किया जा चुका है. 

ये गिलहरियां उत्तरी अमेरिका, अफ्रीका, यूरोप और एशिया के कुछ भागों में पाई जाती हैं. लोगों को ये बहुत ही कम दिखाई देती हैं, क्योंकि दिन के समय में ये अक्सर सोती रहती हैं.

इनके शरीर पर मुलायम बाल होते हैं. इनकी आंखें बड़ी - बड़ी होती हैं. पूंछ को छोड़कर इनकी लम्बाई 8 से 60 सेंटीमीटर ( 3 से 24 इंच ) तक होती है. ये पेड़ों के तनों को खोखला करके रहती हैं. 

यह बादाम, अखरोट, फल और कीड़े - मकोड़े खाकर जिंदा रहती हैं. इन्हें रात में साफ दिखाई देता है. ये 60 मीटर ( लगभग 200 फुट ) की दूरी तक लम्बी उड़ानें भर सकती हैं.

> April fool kyu manaya jata hai? - अप्रैल फूल क्यों मनाया जाता है?

इस लेख में हमने जाना कुछ रोचक तथ्य उड़ने वाली गिलहरी के बारे में, अगर आपको इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न है या आप किसी और विषय के बारे में जनना चहते हैं तो हमें कमेंट कर के बताएं और यदि आपको.हमारा ये लेख पसंद आया और आपको इस लेख से कुछ नया जनने को मिला तो निचे दिए गए सोशल मीडिया बटन को दबा कर इस लेख को अपने मित्रों के साथ शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ