-->

पानी से आग क्यों बुझती है?

Pani se aag kyon bujhti hai?

पानी से आग क्यों बुझती है?

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सभी? इस लेख में, हम जानेंगे पानी से आग क्यों बुझती है?
यह आम अनुभव की बात है कि आग बुझाने के लिए पानी को इस्तेमाल किया जाता है. जब किसी माकन या दुकान में आग जाती है, तो दमकल गाड़ियां (Fire Brigade Car) पानी द्वारा कि आग बुझाती है. जहां दमकल गाड़ियां की व्यवस्था नहीं होती, वहां लोग बाल्टियों में पानी भर-भरकर आग के ऊपर फेंकते हैं, जिससे आग बुझ जाती हैं. क्या आप जानते हो कि पानी आग कैसे बुझा देता है?

Aag kaise lagti hai? - आग कैसे लगती है?

पानी से आग बुझाने की कार्रवाई को समझने से पहले यह जानना जरूरी है कि आग कैसे लगती है? आग लगने के लिए तीन शर्तो का होना आवश्यक है. ये शर्ते इस प्रकार है- 
१. किसी जलने वाली वास्तु, जैसे लकड़ी, कोयला, कागज आदि का होना. 
२. आग के जलने के लिए ऑक्सीजन गैस का होना. 
३. ऊष्मा (Heat) यानि गर्मी का होना. ऊष्मा द्वारा ही जलने वाली वास्तु 

अपने ज्वलनांक (Ignition Temperature) तक पहुँचती है. 
एक निश्चित तापमान पर सब कुछ जलने लगता है. इसी तापमान को वास्तु का ज्वलनांक कहते है. जब वास्तु का तापमान ज्वलनांक तक पहुंच जाता है, तो वास्तु में आग लग जाती है, जो वायुमण्डल कि ऑक्सीजन द्वारा जलती ही रहती है.

आग बुझाने के लिए यदि ऑक्सीजन का ईंधन तक पहुंचना बंद कर दिया जाए तो आग बुझ जाएगी, क्योकि कोई भी वास्तु बिना ऑक्सीजन के नहीं जल सकती. दूसरे, अगर ईंधन का तापमान किसी भी तरह से कम हो जाता है, तो आग बुझ जाएगी. आग पर पानी डालने से ईंधन से तापमान उसके ज्वलन तप से काम हो जाता है, क्योकि पानी गर्मी को सोख लेता है. वही कारण है कि आग पर पानी डालने से यह बुझ जाती है.धार के रूप में पानी डालने से आग जल्दी बुझ जाती है. यह कारण आग बुझाने में अधिक प्रभावशाली सिद्ध होता है.

किन्तु स्मरण रहे कि एक विशेष प्रकार कि लगी आग पानी भी नहीं बुझा पाता. उदहारण के लिए तेल या ग्रीज़ में लगी आग पानी द्वारा नहीं बुझाई जा सकती, क्योकि से पदार्थ पानी से हल्के होते है, पानी डालने पर ये पानी के ऊपर तैरने लगते है और जलते ही रहते है. इस तरह, आग बुझाने के लिए अन्य प्रकार के अग्निशामक यंत्रों का उपयोग किया जाता है.

इस लेख में हमने जाना पानी से आग क्यों बुझती है? अगर आपको इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न है या आप किसी और विषय के बारे में जनना चहते हैं तो हमें कमेंट कर के बताएं और यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया और आपको इस लेख से कुछ नया जनने को मिला तो निचे दिए गए सोशल मीडिया बटन को दबा कर इस लेख को अपने मित्रों के साथ शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ