-->

खेतों में खाद क्यों लगाई जाती है?

kheto-me-khad-kyu-lagai-jati-hai

खेतों में खाद क्यों लगाई जाती है?

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सभी? इस लेख में, हम जानेंगे खेतों में खाद क्यों लगाई जाती है?

अच्छी फसल पैदा करने के लिए हर किसान अपने खेतों में खाद डालता है. खाद डालने के बावजूद भी सभी खेतों की पैदावार एक सी नहीं होती. कसी खेत में कम फसल पैदा होती है, तो किसी में ज्यादा. क्या आप जानते हो कि ऐसा क्यों होता है?

सभी पौधों की उचित वृद्धि के लिए कार्बन हाइड्रोजन और ऑक्सीजन के अतिरिक्त 11 ऐसा तत्त्व है, जिनका मिट्टी में उपस्थित होना बहुत जरुरी है. ये तत्त्व है- नाइट्रोजन, पोटासियम, फॉस्फोरस, कैल्सियम, मैग्नीशियम, गंधक, लोहा, मैग्नीज़, बोरोन, जस्ता और ताम्बा. पौधों को कार्बन, हाइड्रोजन और ऑक्सीजन तो हवा और पानी से प्राप्त हो जाता है, लेकिन शेष 1  तत्त्व जमीन से प्राप्त होते है. 

जिस मिट्टी में इन खनिजों की बहुतायत होती है, उसमें फसल अच्छी पैदा होती है. जिस मिट्टी में खनिज नहीं होते, तो कृत्रिम खाद जमीन में डालकर इनकी पूर्ति कि जाती है. अतः खाद ऐसा पदार्थ है, जिसको जमीन में डालकर पौधों की वृद्धि के लिए आवश्यक तत्वों की पूर्ति की जाती है.

आमतौर पर खाद फ़ो प्रकार कि होती है. एक प्राकृतिक खाद दूसरी रासायनिक खाद. प्राकृतिक खाद आमतौर पर गोबर और कूड़े करकट को सड़ाकर बनाई जाती है. रासायनिक खाद इन 11 तत्वों के साल्ट होते है, जिन्हें कृत्रिम विधियों द्वारा बनाया जाता है. 

रासायनिक खादों में यूरिया, अमोनियम फास्फेट, अमोनियम सल्फेट आदि मुख्य है. खादों के मिट्टी में मिल जाने से पौधों को वे सभी खनिज प्राप्त हो जाते है, जिनके द्वारा उनकी वृद्धि होती है. 

खाद डालने के बावजूद भी यदि मिट्टी में कुछ पोषक तत्वों की कमी रह जाती है, तो फसल कम पैदा होती है. आज अनेकों वैज्ञानिक विधियों को प्रयोग में लाकर कृषि वैज्ञानिक मिट्टी का विश्लेषण करके ये पता लगाते है कि किस खेत को किस प्रकार की खाद की आवश्यकता है. आज सारे संसार में अच्छे प्रकार की फसलें पैदा करना इन्हीं अनुसंधानों का परिणाम है. भारत में सिंदरी में खाद का बहुत बड़ा कारखाना है.


इस लेख में हमने जाना, खेतों में खाद क्यों लगाई जाती है? अगर आपको इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न है या आप किसी और विषय के बारे में जनना चहते हैं तो हमें कमेंट कर के बताएं और यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया और आपको इस लेख से कुछ नया जनने को मिला तो निचे दिए गए सोशल मीडिया बटन को दबा कर इस लेख को अपने मित्रों के साथ शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ