-->

बहरे-गूंगे लोग कौन सी भाषा प्रयोग में लाते हैं?

Deaf-dumb-language

बहरे-गूंगे लोग कौन सी भाषा प्रयोग में लाते हैं?

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सभी? इस लेख में, हम जानेंगे बहरे-गूंगे लोग कौन सी भाषा प्रयोग में लाते हैं?
बहरे - गंगों की श्रेणी में वे व्यक्ति आते हैं, जो सुन और बोल नहीं सकते हैं. आमतौर पर गंगा व्यक्ति बहरा भी होता है, सोलहवीं शताब्दी से पहले ऐसे लोगों के साथ बहुत ही बुरा व्यवहार किया जाता था. गंगे और बहरे लोगों को पागल और मूर्ख माना जाता था. 

उन्हें पागल खाने में बंद रखा जाता था. बहरे - गूगों की ऐसी स्थिति देखकर इटली के जरानिमो कारडानो ( Geronimo Cardano ) नामक डाक्टर ने संकेतों की सहायता से ऐसे लोगों को प्रशिक्षण देने की बात सोची. 

18 वीं शताब्दी में फ्रांस के एबे चार्ल्स माइकल एपी ( Abbe Charles Michel Apee ) ने गूंगे - बहरे लोगों को पढ़ाने के लिए संकेतों की भाषा का विकास किया. इस भाषा में उंगलियों द्वारा वर्णमाला का ज्ञान कराया जाता था. हाथों और चेहरे द्वारा कुछ शब्दों की जानकारी दी जाती थी.

धीरे - धीरे संकेतों की भाषा द्वारा गूंगे - बहरे लोगों को शिक्षा दी गई. इसके द्वारा ये लोग अपने विचारों को एक दूसरे पर व्यक्त कर सकते थे. आज इस सांकेतिक भाषा का इतना विकास हो गया है कि एक गंगा आदमी एक मिनट में 130 शब्द तक व्यक्त कर सकता है. 

कुछ लोगों का विचार है कि संकेतों की इस भाषा द्वारा गंगे लोग केवल आपस में ही विचारों का आदान - प्रदान कर सकते हैं. वे समाज के सामान्य लोगों तक न तो अपने विचार पहुंचा सकते हैं और न उनके विचारों से अवगत ही हो सकते हैं. 

इस कठिनाई को दर करने के लिए आजकल गंगे - बहरे लोगों को एक दसरे तरीके से प्रशिक्षण दिया जाता है. इस तरीके में उन्हें बोलने वाले व्यक्ति के सम्पर्क में रखा जाता है. 

बोलने वाले के होंठों की गति के आधार पर उनकी समझने और समझाने की क्षमता को विकसित किया जाता है. इस शताब्दी में इनको भाषा प्रशिक्षण देने में बहुत ही उ त हुई है. अब वे आसानी से अपने विचार व्यक्त कर सकते हैं.

इस लेख में हमने जाना बहरे-गूंगे लोग कौन सी भाषा प्रयोग में लाते हैं? अगर आपको इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न है या आप किसी और विषय के बारे में जनना चहते हैं तो हमें कमेंट कर के बताएं और यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया और आपको इस लेख से कुछ नया जनने को मिला तो निचे दिए गए सोशल मीडिया बटन को दबा कर इस लेख को अपने मित्रों के साथ शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ