-->

तेल पानी में क्यों नहीं घुलता है? | तथ्य

tel-pani-me-kyu-nahi-ghulta-hai

तेल पानी में क्यों नहीं घुलता है?

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सभी? इस लेख में, हम जानेंगे तेल पानी में क्यों नहीं घुलता है? 

यह एक आम अनुभव की बात है कि नमक और चीनी जैसे पदार्थ तो पानी में घुल जाते हैं, लेकिन तेल और घी जैसे पदार्थ पानी में नहीं घुलते. क्या आप जनते हो कि ऐसा क्यों होता है?

वैज्ञानिक नियमानुसार वही पदार्थ एक दूसरे में घुलते हैं जिनके अणुओं की संरचना लगभग एक जैसी होती है. पानी के अणुओं की संरचना पोलर होती है.इसलिए, केवल वे पदार्थ इसमें घुलते हैं, जिनके अणु आकार में ध्रुवीय या आयनिक होंगे. नमक के अणुओं की संरचना आयोनिक होती है. इसीलिए वे पानी में घुल जाते हैं।

इसी प्रकार दूध और पानी के अणुओं की संरचना भी एक जैसी होती है. अतः वे भी एक दूसरे में घुल जाते हैं। तेल के अणुओं की संरचना पानी के अणुओं की संरचना से अलग मिलते है. इसीलिए वे आपस में नहीं मिलते. तेल के अणु पानी के अणुओं की काफी बड़े होते हैं.

पानी में वे पदार्थ नहीं घुलते, जिनके अणुओं की संरचना में कोवलेंट बांड होते है. तेल के अणु पानी में तैरते रहते है, क्योंकि पानी और तेल के अणुओं के बीच का आकर्षण बल तेल के अणुओं के आकर्षण बल से कम होता है. अतः तेल छोटी छोटी बूंदो के रूप में तैरता रहता है और पानी में नहीं घुलता है.

> Samudra ka pani sukhata kyu nahi? समुद्र का पानी सूखता क्यों नहीं?

इस लेख में हमने जाना तेल पानी में क्यों नहीं घुलता है?, अगर आपको इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न है या आप किसी और विषय के बारे में जनना चहते हैं तो हमें कमेंट कर के बताएं और यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया और आपको इस लेख से कुछ नया जनने को मिला तो निचे दिए गए सोशल मीडिया बटन को दबा कर इस लेख को अपने मित्रों के साथ शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ