-->

क्या पेड़ - पौधे भी सांस लेते हैं?

kya-ped-paudhe-bhi-sans-lete-hai


क्या पेड़ - पौधे भी सांस लेते हैं?

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सभी? इस लेख में, हम जानेंगे क्या पेड़ - पौधे भी सांस लेते हैं? 

पेड़ - पौधे भी हमारी तरह सांस लेते हैं, अंतर केवल इतना है कि हम सांस लेने की क्रिया में हमेशा आक्सीजन लेते हैं और कार्बनडाइआक्साइड बाहर निकालते हैं, जबकि पेड़ - पौधे दिन के समय कार्बनडाइआक्साइड लेते हैं और आक्सीजन निकालते हैं तथा रात के समय आक्सीजन लेते हैं और कार्बनडाइ आक्साइड बाहर निकालते हैं.

सूर्य के प्रकाश में पौधों की पत्तियां वायुमण्डल से कार्बनडाइआक्साइड लेती हैं, साथ ही जड़ें जमीन से पानी लेकर पत्तियों तक भेजती रहती हैं. पत्तियों में उपस्थित हरे रंग का पदार्थ जिसे क्लोरोफिल कहते हैं, सूर्य के प्रकाश में मशीन की तरह काम करके इस कार्बनडाइआक्साइड और पानी को चीनी और आक्सीजन में बदल देता है. 

इस क्रिया को प्रकाश-संश्लेषण ( Photosynthesis ) की क्रिया कहते हैं. इस क्रिया के लिए सूर्य के प्रकाश से ऊर्जा प्राप्त होती है. प्रकाश - संश्लेषण की क्रिया से बनी हुई आक्सीजन वायुमण्डल में आती रहती है. पौधे इस क्रिया में बनी चीनी का उपयोग भोजन के रूप में करते हैं. 

इसी चीनी से पौधों में कार्बोहाइड्रेड, कार्बनिक अम्ल, विटामिन आदि का निर्माण होता है.

रात्रि के समय जब सूरज का प्रकाश नहीं होता तब प्रकाश-संश्लेषण की क्रिया बंद हो जाती है. दिन के समय बनी हुई चीनी का कुछ भाग पेड़-पौधे रात के समय भोजन के रूप में इस्तेमाल कर लेते हैं. 

रात में वे वायुमण्डल से आक्सीजन लेते हैं और कार्बनडाइआक्साइड बाहर निकालते हैं. यही कारण है कि रात के समय पेड़ों के नीचे सोना हानिकारक होता है.

ठण्ड के दिनों में प्रकाश-संश्लेषण की क्रिया धीमी पड़ जाती है. कुछ पौधे तो जाड़ों के मौसम में बहुत ही धीरे-धीरे सांस लेने की क्रिया करते हैं. प्रकाश-संश्लेषण की क्रिया द्वारा ही पेड़-पौधे हमारे लिए सूर्य की ऊर्जा को रासायनिक ऊर्जा में बदलकर लकड़ी का निर्माण करते रहते हैं.

इस लेख में हमने जाना पेड़ - पौधे भी सांस लेते हैं. अगर आपको इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न है या आप किसी और विषय के बारे में जनना चहते हैं तो हमें कमेंट कर के बताएं और यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया और आपको इस लेख से कुछ नया जनने को मिला तो निचे दिए गए सोशल मीडिया बटन को दबा कर इस लेख को अपने मित्रों के साथ शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ