-->

दही कैसे बनता है?

dahi-kaise-banta-hai

दही कैसे बनता है?

 
नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सभी? इस लेख में, हम जानेंगे दही कैसे बनता है?


केवल दूध ही एक ऐसा प्रकृतित भोजन है, जिसमे शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व मौजूद है. संसार में अधिकतर दूध गायों से प्राप्त होता है, लेकिन कुछ देश ऐसे भी है, जहाँ दूध भैंस, भेड़, बकरी, रेन्डियर और ऊंटनी से प्राप्त किया जाता है. जब दूध में थोड़ा सा दही मिला दिया जाता है, तब कुछ ही घंटो में सारा दूध दही में बदल जाता है. क्या आप जतने हो की दूध दही में कैसे बदल जाता है?

दूध में केसीन (Casein) नाम का प्रोटीन होता है. इसी प्रोटीन के कारण दूध का रंग सफेद होता है. जब दूध में जामन लगाया जाता है, तब यह दही में बदल जाता है. जमे हुए दूध में लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया होता है, जो केसीन प्रोटीन को जमा देता है. दूध का यही जमा हुआ रूप दही कहलाता है. अतः दूध से दही बनाना एक ऐसी रासायनिक क्रिया है, जो बैक्टीरिया और केसीन प्रोटीन के बीच होती है.

दही का प्रयोग मनुष्य एक लम्बे समय से करता आ रहा है. दही का सेवन पेट सम्बन्धी रोगों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. प्राचीन काल में तो दही दवा के रूप में बेचा जाता था. दही में उपस्थित बैक्टीरिया आंतो में जमी गन्दगी को साफ करता है. कुछ विशेषज्ञों का तो यहाँ तक कहना है की नियमित रूप से दही का इस्तेमाल पेट का कोई रोग नहीं होने देता. 

दही का सेवन कई प्रकार से किया जाता है. कुछ लोग दही में नमक डालकर खाते हैं, तो दूरसे कुछ लोग चीनी डालकर खाते हैं. बंगाल में दूध को जमाने से पहले ही चीनी मिला दी जाती है. इस दूध से बने दही को मीठे दही के नाम से बेचा जाता है. यह मीठा दही बड़ा ही स्वादिष्ट होता है.


> Varsha ko kaise mapte hai? - वर्षा को कैसे मापते हैं?


इस लेख में हमने जाना दही कैसे बनता है? अगर आपको इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न है या आप किसी और विषय के बारे में जनना चहते हैं तो हमें कमेंट कर के बताएं और यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया और आपको इस लेख से कुछ नया जनने को मिला तो निचे दिए गए सोशल मीडिया बटन को दबा कर इस लेख को अपने मित्रों के साथ शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ