-->

उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों के मौसम में फर्क क्यों है?

Uttari-aur-Dakshini-dhruvo-ke-mausam-me-fark-kyu-hai

उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों के मौसम में फर्क क्यों है?

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सभी? इस लेख में, हम जानेंगे उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों के मौसम में फर्क क्यों है? 

हमारी पृथ्वी का आकार नारंगी जैसा है. जिस प्रकार नारंगी के दोनों सिरे चपटे होते हैं, ठीक उसी प्रकार ही पृथ्वी के दोनों सिरे भी चपटे होते हैं. इनको हम दक्षिणी और उत्तरी ध्रुव कहते हैं.

अधिकतर लोग सोचते हैं कि उत्तरी और दक्षिणी ध्रुव एक जैसे ठंडे हैं, लेकिन यह धारणा एकदम गलत हैं. उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों के क्षेत्र एक दूसरे से बुलकुल भिन्न हैं. ये दोनों ही क्षेत्र बड़े रहस्यमय हैं. इनके विषय में वैज्ञानिकों ने बहुत सी जानकारियां प्राप्त कर ली हैं, लेकिन अभी बहुत से तथ्यों का पता लगाना बाकी है. 

उत्तरी ध्रुव के चारों ओर के क्षेत्र को आर्कटिक क्षेत्र (Arctic Region) और दक्षिणी ध्रुव के चारों ओर के क्षेत्र को एंटार्कटिक क्षेत्र (Antarctic Region) कहते हैं. उत्तरी ध्रुव प्रदेश में पानी ज्यादा हैं. वहाँ पर आर्कटिक सागर हैं.

इस सागर के तट उत्तरी अमेरिका, यूरोप और एशिया के अंतिम सिरे तक पहुँचते हैं, आर्कटिक सागर से आने वाली हवाओं के कारण इस प्रदेश का तापमान अधिक नहीं गिर पाता. यहाँ -35° से 10° सेंटीग्रेड तापमान रहता है. 

इस तापमान पर पेड़- पौधे, जानवर और मनुष्य जीवित रह सकते हैं, इस प्रदेश में रहने वाले लोगों को एस्किमोस (Eskimos) कहते हैं.

दक्षिणी ध्रुव प्रदेश की अधिकतर जमीन बर्फ से ढकी हुई है. बर्फ से ढका क्षेत्र सारे अमेरिका से क्षेत्रफल से भी दोगुना है. यह धरती का सबसे ठंडा प्रदेश है. जाड़े के दिनों में यहाँ तापमान -40° से -75° सेंटीग्रेड के बीच में रहता है. 

गर्मियों में यहाँ तापमान बर्फ के तापमान से नीचे ही रहता है. यहाँ पर पेंगुइंस (Penguins) रहते हैं. कुछ कीड़े- मकौड़े और पौधे भी यहाँ जीवित रह पाते हैं.

यहाँ पर वायु का दबाव अधिक रहता है. आजकल वैज्ञानिक इस क्षेत्र के विषय में अधिक जानकारी प्राप्त कारने में लगे हुए हैं. अब तक अपने देश के भी दो दल इस क्षेत्र में जा चुके हैं. उन्होंने यहाँ के विषय में बहुत सी नई बातों का पता लगाया है. 

यहाँ कुछ ऐसे जीव- अवशेष भी प्राप्त हुए हैं, जिनसे पता चलता है कि कभी इस क्षेत्र की जमीन काफी गर्म थी और पेड़- पौधों से ढकी हुई थी. अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि यह बर्फीले क्षेत्र में कैसे परिवर्तित हो गई.

> Dahi kaise banta hai? - दही कैसे बनता है?

इस लेख में हमने जाना उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों के मौसम में फर्क क्यों है? अगर आपको इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न है या आप किसी और विषय के बारे में जनना चहते हैं तो हमें कमेंट कर के बताएं और यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया और आपको इस लेख से कुछ नया जनने को मिला तो निचे दिए गए सोशल मीडिया बटन को दबा कर इस लेख को अपने मित्रों के साथ शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ