-->

Samudra ka rahasya? - समुद्र का रहस्य?

Samudra ka rahasya

Samudra ka pani sukhata kyu nahi?
समुद्र का पानी सूखता क्यों नहीं?

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सभी? इस लेख में, हम जानेंगे समुद्र का पानी सूखता क्यों नहीं?

आमतौर पर यह देखा गया है कि गर्मियो के मौसम में अधिकतर झीलों और तालाबों का पानी सूख जाता है इसका कारण यह है कि गर्मी के कारण पानी वाष्प बनकर वायूमण्डल में उड़ जाता है. वाष्पीकरण तो समुद्र के पानी का भी होता है. लेकिन वे सूखते नहीं हैं. क्या आप जानते हो समुद्र का रहस्य क्या है?

Samudra ke andar ki duniya ka rahasya? समुद्र के अन्दर की दुनिया का रहस्य?

संसार के सभी सागर पानी के अथाह भण्डार है. इनसे हर वर्ष लाखों घन मीटर पानी वाष्प बनकर वायुमण्डल में चला जाता है. पानी के इसी वाष्प के संघनित होने से बादल बनते हैं और इन्हीं बादलों से धरती पर वर्षा होती है. वाष्पीकरण और वर्षा के इस चक्र में समुद्रो से वाष्पित जल धरती पर वर्षा के रूप में आ जाता है.

वर्षा का यही पानी नदियों द्वारा फिर से समुद्रों में पहुंच जाता है. इस चक्र के कारण समुद्रों का पनी सुखता नहीं है. 

तालाबों और झीलों में पानी की मात्रा बहुत कम होती है, इसलिए वह गर्मियों में सुख जाते हैं और और बरसात में वे पानी से पुनः भर जाते हैं, लकिन समुद्रों में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिससे वाष्पीकरण के बावजूद भी सूखते नहीं है, बल्कि साथ ही साथ ही साथ जिनता पानी वाष्पित होता है, वह नदियों द्वारा समुद्रों में वापस आ जाता है.

पानी का यह चक्र अनवरत रूप से चलता रहता है. धरती द्वारा सोखा हुआ पानी भी पृथ्वी की छिद्र युक्त परतों से होता हुआ समुद्रों तक पहुंचता रहता है. बहुत से झरनों का पानी भी समुदों तक पहुंचता रहता है.

पानी का वाष्पीकरण और वर्षा का यह चक्र मानव जीवन के लिए बहुत ही उपयोगी है. वर्षा के पानी से धरती नम रहती है, जिसके कारण हमारी फसलें और पेड़-पौधे उगते हैं. नदियों का पानी सिंचाई के लिए भी उपयोगी है. यदि प्रकृति में पानी का यह चक्र न होता, तो शायद धरती पर जीवन भी सम्भव न होता.

> White house safed kyu hai? - वाइट हाउस सफ़ेद क्यों है?

इस लेख में हमने जाना समुद्र का पानी सूखता क्यों नहीं?, अगर आपको इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न है या आप किसी और विषय के बारे में जनना चहते हैं तो हमें कमेंट कर के बताएं और यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया और आपको इस लेख से कुछ नया जनने को मिला तो निचे दिए गए सोशल मीडिया बटन को दबा कर इस लेख को अपने मित्रों के साथ शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ