-->

Sapna kyon aata hai? - सपना क्यों आता है?

Sapna kyon aata hai

Sapna kyon aata hai? - सपना क्यों आता है?


नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सभी? इस लेख में, हम जानेंगे हमें सपना क्यों आता है?

सपने वास्तव में नींद में मस्तिष्क में होने वाली क्रियाओं का परिणाम होते हैं. कुछ लोग कहते हैं कि वे सपने नहीं देखते हैं, लेकिन कुछ लोग कहते हैं कि वे कई सपने देखते हैं. वैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार, नींद की अवस्था में हर व्यक्ति दो या तीन बार सपने देखता है. 

सपने कि घटनाएं कुछ लोगों को याद रहती है, तो कुछ लोग सपने की घटनाओं को भूल भी जाते है. सपने में पानी देखना, सपने में छिपकली देखना, सपने में मंदिर देखना, सपनों के विषय में लोगों के कई मत है.

एक सिद्धांत के अनुसार सोते समय व्यक्ति की जो मानसिक स्थिति होती है, उसी से सम्बंधित स्वप्न उसे दिखाई देते है. उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति सोते समय भूखा या प्यासा है, तो उसके पास भोजन और पानी के सपने होंगे.

एक दूसरे विचार के अनुसार जो इच्छाऍ हमारे जीवन में पूरी नहीं हो पाती है, वे सपनों में पूरी हो जाती है. हमारे मन की दबी भावनाएँ अक्सर सपनों पूरी हो जाती है. सपनों के माध्यम से मानसिक तनाव भी कम होता है.

जब हम सपने देखते हैं, तो हमारी आँखों की गति बढ़ जाती है। मस्तिष्क से उत्पन्न होने वाली तरंगों की बनावट में अंतर होता है. शरीर में कुछ रासायनिक परिवर्तन होते है. इन सब परिवर्तन का अध्ययन वैज्ञानिकों ने किया है. 

अभी तक यह पूरी तरह से समझना संभव नहीं है कि सपने क्यों दिखाई देते हैं, लेकिन यह निश्चित है कि सपनों का अपना महत्व है. कुछ मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि सपनों द्वारा मस्तिष्क अगले दिन के कार्यकलापों के लिया अपने को तैयार करता है. 

कुछ लोगों का तो यहाँ तक कहना है कि सपनों में उनकी बहुत कि समस्याओं का समाधान हो गया है. कई वैज्ञानिकों ने अपनी समस्याओं का हल केवल अपने सपनों में पाया. वास्तव में सपनों का दिखाई देना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हितकर है.

Mombatti jalti hai to mom kaha chala jata hai? मोमबत्ती जलती है तो मोम कहां चला जाता है?

इस लेख में हमने जाना हमें सपने क्यों दिखाई देते है? अगर आपको इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न है या आप किसी और विषय के बारे में जनना चहते हैं तो हमें कमेंट कर के बताएं और यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया और आपको इस लेख से कुछ नया जनने को मिला तो निचे दिए गए सोशल मीडिया बटन को दबा कर इस लेख को अपने मित्रों के साथ शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ