-->

एक दिन में कितनी कैलोरी लेनी चाहिए? | तथ्य

Calories-kya-hai

Calories kya hai?- कैलोरी क्या है?

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सभी? इस लेख में, हम जानेंगे कैलोरी क्या है? और एक दिन में कितनी कैलोरी लेनी चाहिए?
कैलोरी ऊष्मा या ताप को नापते कि इकाई है. एक ग्राम पानी का तापमान एक डिग्री सेल्सियस बढ़ाने के लिए जितनी ऊष्मा की आवश्यकता होती है, उसे एक कैलोरी कहते है. इसे ग्राम कैलोरी भी कहते है. 

ऊष्मा को नापने के लिए हम एक बड़ी इकाई का भी प्रयोग करते है. इसे किलो कैलोरी कहते है. यह ग्राम कैलोरी से एक हज़ार गुना अधिक है. खाने के पदार्थो से पाचन क्रिया में पैदा होने वाली ऊष्मा को किलो कैलोरी में ही नापा जाता है.

हम जो भी भोजन करते है, पाचन क्रिया द्वारा उससे ऊष्मा पैदा होती है. उदाहरण के लिए एक ग्राम प्रोटीन के पचने से चार कैलोरी और एक ग्राम वसा से नौ कैलोरी ऊष्मा पैदा होती है. हर व्यक्ति की ऊष्मा की आवश्यकता अलग-अलग होती है. ये जरूरतें उसके शरीर के आकार और काम के अनुसार बदलती रहती है.

Ek din me kitni Calories leni chahiye?
एक दिन में कितनी कैलोरी लेनी चाहिए? 

सामान्यतौर पर बहुत छोटे बच्चे को 500 कैलोरी, आठ साल के बच्चे को 1000 कैलोरी, जवान औरत को 1300 कैलोरी और जवान लड़के को 1500 कैलोरी ऊष्मा की आवश्यकता होती है. छः घंटे शारीरिक काम करने वाले व्यक्ति की आवश्यकता बढ़कर 2700 कैलोरी हो जाती है.

जब किसी आदमी का वजन सामान्य से अधिक होना शुरू होता है, तो इसका अर्थ है की वह जरुरत से ज्यादा कैलोरी ले रहा है और यही अतिरिक्त ऊष्मा मोटापा के रूप में जमा हो रही है.

Roti me, Chay me, Chawal me, Samose me kitni calories hoti hai?
रोटी में, चाय में, चावल में, समोसे में कितनी कैलोरीज होती है? 

ऊष्मा हमें लगभग सभी प्रकार के भोजन के प्राप्त होती है. अलग-अलग पदार्थो से पैदा होने वाली ऊष्मा की मात्राएँ अलग-अलग होती है. उदाहरण के लिए, एक रोटी से 57 कैलोरी प्राप्त होती है, एक कप चाय से 80 कैलोरी प्राप्त होती है, 100 ग्राम चावल से 130 कैलोरी प्राप्त होती है, समोसे से 262 कैलोरी प्राप्त होती है, 100 ग्राम गेहूं से 348 कैलोरी प्राप्त होती है, 100 ग्राम मछली से 300 कैलोरी प्राप्त होती है, 100 ग्राम आलू से 83 कैलोरी प्राप्त होती है, 100 ग्राम चीनी से 394 कैलोरी प्राप्त होती है, 100 ग्राम मक्खन से 793 कैलोरी प्राप्त होती है, 100 ग्राम अण्डे से 144 कैलोरी ऊष्मा प्राप्त होती है.

Calorie kaise napte hai? - कैलोरी कैसे नापते है?

किसी पदार्थ का कैलोरी मान यानी उससे पैदा होने वाली ऊष्मा को ज्ञात करने के लिए एक ग्राम पदार्थ को जलाया जाता है और जलने पर उससे पैदा होने वाली ऊष्मा को कैलोरी मीटर नामक यंत्र द्वारा नाप लिए जाता है. यही ऊष्मा उस पदार्थ का कैलोरी मान बताती है. जैसे 12 ग्राम कोयले को जलने से 14 कैलोरी ऊष्मा पैदा होती है.

यदि कोई व्यक्ति ऐसा भोजन लेता है, जिससे उसकी कैलोरी आवश्यकता पूरी नहीं होती, तो उसका वज़न कम होता जाएगा. अधिक कैलोरी लेने पर उसे मोटापा आना शुरू हो जाएगा. अतः स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए संतुलित भोजन करना बहुत ही जरूरी है.

> Sabhi desh me ek jaise sikke kyu nahi hai? सभी देशों में एक जैसे सिक्के क्यों नहीं है?

इस लेख में हमने जाना, कैलोरी क्या है, कैलोरी का मतलब, कैलोरी कैसे नापते है, एक दिन में कितनी कैलोरी लेनी चाहिए
? अगर आपको इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न है या आप किसी और विषय के बारे में जनना चहते हैं तो हमें कमेंट कर के बताएं और यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया और आपको इस लेख से कुछ नया जनने को मिला तो निचे दिए गए सोशल मीडिया बटन को दबा कर इस लेख को अपने मित्रों के साथ शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ