-->

Thand me chizen kharab kyu nahi hoti? - ठण्ड में चीज़ें ख़राब क्यों नहीं होती?

Thand-me-chizen-kharab-kyu-nahi-hoti

Thand me chizen kharab kyu nahi hoti?

 ठण्ड में चीज़ें ख़राब क्यों नहीं होती?

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सभी? इस लेख में, हम जानेंगे ठण्ड में चीज़ें ख़राब क्यों नहीं होती?

कम तापमान में रखने से खाने की वस्तुएँ काफी दिनों तक ख़राब नहीं होती. विशेषरूप से यदि उनमें उपस्थित पानी को बर्फ में बदल दिया जाए तो महीनों तक भी ये चीज़े सड़ती नहीं हैं. क्या तुम जानते हो कि कम तापमान पर खाने के पदार्थ सड़ते क्यों नहीं हैं?

ठण्ड द्वारा भोज्य पदार्थों को सड़ने से बचाने कि विधि के विकास की कहानी बड़ी ही मनोरंजक हैं. 

सं 1798 की बात हैं, नॉर्वे के कुछ अविष्कारक उत्तरी साइबेरिया में लेना नदी के किनारे ठण्ड से बचने के लिए अपने टेंटों में बैठे हुए थे, तभी उन्होंने अपने कुत्तों की आवाज़ सुनी. जब वे टेंट से बहार आए तो उन्होंने देखा कि कुत्ते अपने पैरों से बर्फ कुरेदने में लगे हुए थे. 

बर्फ के नीचे एक विशालकाय हाथी का मृतक शरीर दबा हुआ था. हाथी का मांस भी बर्फ की तरह ही जमा हुआ था. उन्होंने इस हाथी के मांस का एक टुकड़ा लेकर पकाया. इसका स्वाद बिलकुल ताज़े मांस जैसा था. 

इस घटना को देखकर उन लोगों के आश्चर्य का ठिकाना न रहा. हज़ारों वर्षो से बर्फ में दबे इस जानवर का मांस ठण्ड के कारण जरा भी नहीं सड़ा था. तभी से कम तापमान पर रखकर खाद-पदार्थों को सड़ने से बचाया जाने लगा.

अब प्रश्न यह उठता हैं कि बर्फ के तापमान पर खाने कि चीज़ो ख़राब क्यों नहीं होती हैं? खाने कि चीज़ो में सड़ने कि क्रिया सूक्ष्म जीवाणुओं द्वारा होती हैं. इन जीवाणुओं को बैक्टीरिया कहते हैं. 

सामान्य तापमान पर इनकी संख्या बड़ी तेज़ी से बढ़ती हैं, जिससे खाद्य-पदार्थ ख़राब हो जाता हैं. कम तापमान पर इनकी वृद्धि कम हो जाती हैं. 

हा! जब खाने कि वस्तुओं का पानी जाता हैं, तो इनकी वृद्धि लगभग समाप्त हो जाती हैं, क्योकि जीवित रहने के लिए इन्हे पानी और सामान्य तापमान नहीं मिल पाता है. यही कारण है कि जमा हुआ भोजन लम्बी अवधि तक भी ख़राब नहीं होता.

आज कम तापमान द्वारा खाने की वस्तुओं को सुरक्षित रखने की बहुत सी विधियां काम में ले जाती है.एक विधि में, खाद्य पदार्थों में मौजूद पानी को कम तापमान द्वारा जमा दिया जाता है. 

दूसरी विधि में कार्बनडाईऑक्सइड गैस को सुखी बर्फ में बदलकर खाद्य पदार्थों को निम्न तापमान पर रखकर सुरक्षित रखा जाता है. रेफ्रिजरेटर में फ्रीऑन गैस का दबाव निम्न तापमान पैदा किया जाता है, जिससे भोजन जल्दी ख़राब नहीं होता. 

भोजन को निम्न तापमान पर रखकर सड़ने से बचाने की तकनीकें आज सारे संसार में बड़े पैमाने पर प्रयोग में लाई जा रही है. आइसक्रीम, मांस, मछली, फल और सब्ज़ियों के आयात और निर्यात में इन्हीं विधियों द्वारा पदार्थों को सड़ने से बचाया जाता है.


इस लेख में हमने जाना ठण्ड में चीज़ें ख़राब क्यों नहीं होती?, अगर आपको इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न है या आप किसी और विषय के बारे में जनना चहते हैं तो हमें कमेंट कर के बताएं और यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया और आपको इस लेख से कुछ नया जनने को मिला तो निचे दिए गए सोशल मीडिया बटन को दबा कर इस लेख को अपने मित्रों के साथ शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ