-->

पिकासो कौन थे?

पिकासो कौन थे?

picasso-ka-painting

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सभी? इस लेख में, हम जानेंगे पिकासो कौन थे?

पैबलो रूज़ पिकासो ( Pablo Ruiz Picasso ) इस शताब्दी के महान पेंटर और मूर्तिकार थे. उन्होंने अपने जीवन - काल में 20,000 से भी अधिक कलाकृतियां बनाई. 

इन कलाकृतियों में उन्होंने जीवन के लगभग सभी पहलुओं का चित्रांकन किया है. उनके द्वारा बनाए गए पेंटिंग सारे संसार में प्रसिद्ध हो गए.

इस महान पेंटर का जन्म 25 अक्तूबर सन् 1881 में स्पेन के मलागा ( Malage ) नामक स्थान में हुआ था. उनके पिता जोस रूज़ ब्लास्को ( Jose Ruiz Blasco ) मलागा में कला के अध्यापक थे. पिकासो को छोटी उम्र से ही चित्रकारी से प्रेम था. 

नौ साल की उम्र में, उन्होंने सुंदर चित्रों का निर्माण करके अपनी अद्भुत प्रतिभा दिखाई, जब वह पन्द्रह वर्ष के थे तब एक परीक्षा उत्तीर्ण करके पिकासो बारसीलोना स्कूल आफ फाइन आर्ट्स ( Barcelona School of Fine Arts ) में दाखिल हुए. 

सन् 1904 में वे पेरिस आकर बस गए. पेरिस में उन्होंने फरनाण्डे ओलिवर ( Fernande.Oliver ) के साथ शादी कर लिया. उनकी वास्तविक ख्याति विवाह के बाद शुरू हुई.

सन् 1899 और 1905 के बीच उन्होंने कैबरे, घुड़दौड़, नृत्य, वेश्यावृत्ति, भिखारियों और शराबियों के बहुत से पेंटिंग बनाए. इसके बाद उन्होंने मानवता से सम्बन्धित चित्रों का सृजन किया.

सन् 1925 के बाद उन्होंने भावुकता प्रदर्शित करने वाले चित्रों का सृजन किया. सन् 1947 में उन्होंने एक फैक्टरी में पौटरी बनाने का काम किया. 

1948 में, उनके द्वारा बनाए गए मिट्टी के बर्तनों के 150 नमूनों को प्रदर्शनी में दिखाया गया था, पिकासो को माडर्न आर्ट का जन्मदाता कहा जाता है. यह बड़ी ही जटिल कला है. 

माडर्न आर्ट के चित्रों को समझना बहुत ही कठिन काम है. पिकासो 85 से 90 वर्ष की आयु में माइथोलॉजी से सम्बन्धित पेंटिंग बनाते रहे.

8 अप्रैल 1973 को, इस कला पुजारी की मृत्यु मौगिन्स (फ्रांस) में हुई, आज हमारे बीच कला का महान् पुजारी पिकासो नहीं है, लेकिन निस्संदेह उनकी तस्वीरें उम्र भर के लिए उनकी स्मृति का पर्याय बन जाएंगी.

इस लेख में हमने जाना पिकासो कौन थे? अगर आपको इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न है या आप किसी और विषय के बारे में जनना चहते हैं तो हमें कमेंट कर के बताएं और यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया और आपको इस लेख से कुछ नया जनने को मिला तो निचे दिए गए सोशल मीडिया बटन को दबा कर इस लेख को अपने मित्रों के साथ शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ