-->

सभी ग्रहों पर जीवन सम्भव है?

sabhi-graho-par-jeevan-sambhav-hai


सभी ग्रहों पर जीवन सम्भव है?

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सभी? इस लेख में, हम जानेंगे सभी ग्रहों पर जीवन सम्भव है? सौर परिवार में हमारी धरती ही एक ऐसा ग्रह है, जिस पर जीवन का अस्तित्व है, क्योंकि यहां की सभी स्थितियां जीवन के अनुकूल हैं. अब प्रश्न उठता है कि दूसरे ग्रहों पर ऐसी कौन सी विचित्र स्थितियां है, जिसके कारण वहाँ जीवन सम्भव नहीं हो पाता.

जीवन की सम्भावनाओं के विषय में हम अलग-अलग ग्रहों पर विचार करेंगे, सौर परिवार में बुध ( Mercury ) सूर्य से सबसे नजदीकी ग्रह है. इसका आयतन चंद्रमा से तीन गुना है. 

इसकी एक ही सतह सदा सूरज की ओर रहती है. सूर्य की ओर की सतह का तापमान 370 सेंटीग्रेड है और दूसरी सतह पर तापमान जिस पर सदा अंधेरा रहता है -240 ° है. गर्मी के कारण इस ग्रह पर कोई वायुमण्डल नहीं है, वायुमण्डल की अनुपस्थिति और तापमान की असामान्यता के कारण ही इस ग्रह पर जीवन सम्भव नहीं है. 

सन् 1973 में अमेरिका के अंतरिक्षयान मेरीनर ( Mariner ) द्वारा इस ग्रह के चित्र लिए गए. उनसे पता चलता है कि इसकी सतह पर बड़े-बड़े गड़्ढ़े हैं.

सूर्य से बढ़ती हुई दूरी के अनुसार शुक्र ( Venus ) दूसरा ग्रह है. इसके चारों ओर घने बादल छाये रहते है. अध्ययनों से पता चला है कि शुक्र के वायमण्डन में लगभग 95% कार्नबडाइआक्साइड गैस है. इसकी सतह पर वायुमण्डल का दाब हमारी धरती से लगभग 100 गुना अधिक है. इतने अधिक दाब पर जीवन सम्भव हो ही नहीं सकता.

धरती के बाद मंगल ( Mars ) ग्रह आता है. इस पर दिन का तापमान 5 से 15 सेंटीग्रेड के बीच रहता है. यहां का वातावरण बहुत कुछ धरती से मिलता जुलता है. इसकी सतह पर बर्फ जमी रहती है. 

इसलिए इस ग्रह पर जीवन के अस्तित्व की सम्भावना लगती है, लेकिन अभी तक इस ग्रह पर वैज्ञानिकों को जीवन के अस्तित्व का पता नहीं चल पाया है.

इन ग्रहों के अतिरिक्त बृहस्पति, शनि, यूरेनस, नेपच्यून और प्लूटो ऐसे ग्रह हैं, जो सूर्य से बहुत दुर है. इसलिए इनकी सतह का तापमान काफी कम रहता है. इन ग्रहों के वायुमण्डल में अमोनिया और मीथेन जैसी जहरीली गैसें है. 

इन सब परिस्थितियों में वहां जीवन सम्भव हो ही नहीं सकता, इस प्रकार हम देखते हैं कि धरती के अलावा और किसी ग्रह पर जीवन की सम्भावना बहुत कम है.

इस लेख में हमने जाना सभी ग्रहों पर जीवन सम्भव है? अगर आपको इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न है या आप किसी और विषय के बारे में जनना चहते हैं तो हमें कमेंट कर के बताएं और यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया और आपको इस लेख से कुछ नया जनने को मिला तो निचे दिए गए सोशल मीडिया बटन को दबा कर इस लेख को अपने मित्रों के साथ शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ