-->

मिर्गी कैसे होता है?

mirgi-kaise-hota-hai

मिर्गी कैसे होता है?

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सभी? इस लेख में, हम जानेंगे मिर्गी कैसे होता है? 

मिर्गी का दौरा पड़ना मस्तिष्क सम्बन्धी रोग है. इस रोग में अचानक ही शरीर में ऐंठन आने लगती है, कुछ देर में दौरे का असर समाप्त हो जाता है और मनुष्य सामान्यावस्था को प्राप्त कर लेता है.

यह रोग संसार की कुल जनसंख्या के लगभग 0.5 % लोगों को है. महिलाओं की तुलना में पुरुषों में मिर्गी के दौरे अधिक आते हैं. औसतन, इस बीमारी से पीड़ित पुरुषों और महिलाओं का अनुपात 10: 8 है.

इस रोग का कारण डाक्टरों को अभी तक पता नहीं लग पाया है, लेकिन ऐसा अनुमान किया जाता है कि योड़ी देर के लिए मस्तिष्क की क्रिया असामान्य हो जाती है. मस्तिष्क के एक विशेष क्षेत्र में रासायनिक परिवर्तनों के प्रति अधिक संवेदनशीलता पैदा हो जाती है. 

कुछ लोगों को आग को देखकर दौरा पड़ता है, तो कुछ को पानी देखकर, कुछ रोगी ऐसे भी देखे गए हैं, जिन्हें किसी अचानक मानसिक आघात से दौरा पड़ जाता है. कुछ लोगों को विशेष गंधों से भी मिर्गी का दौरा पड़ जाता है. सिर में अचानक चोट लगने, तेज बुखार और असामान्य रक्त संचार के कारण भी मिर्गी का दौरा पड़ता है.

इस रोग का मानसिक विकास से कोई सम्बन्ध नहीं है. इस रोग से पीड़ित संसार में कई महापुरुष ऐसे हुए हैं, जो अपनी बुद्धिमत्ता की संसार पर अमर छाप छोड़ गए हैं. वेलिंगटन का ड्यूक, रिचार्ड वेगनर, लुई हेक्टर बेलिओग ऐसे ही व्यक्ति थे. मिर्गी के रोगी के होश में आने के बाद, वह अपने सभी काम सामान्य तरीके से कर सकता है.

आज वैज्ञानिकों ने ऐसी दवाएं बना ली हैं, जो मिर्गी के दौरे को रोक सकती हैं. इन दवाओं को रोगी को लंबे समय तक खाना पड़ता है. कुछ रोगियों को तो जीवन भर दवाएं लेनी पड़ती हैं. 

इन दवाओं के साथ, रोगी एक सामान्य जीवन जी सकता है. जिस व्यक्ति को मिर्गी का दौरा पड़ता है, उसे मस्तिष्क विशेषज्ञ की राय लेना अतिआवश्यक है. यदि रोग का कारण पता लग जाता है, तो रोगी ठीक भी हो जाता है.

इस लेख में हमने जाना मिर्गी कैसे होता है? अगर आपको इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न है या आप किसी और विषय के बारे में जनना चहते हैं तो हमें कमेंट कर के बताएं और यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया और आपको इस लेख से कुछ नया जनने को मिला तो निचे दिए गए सोशल मीडिया बटन को दबा कर इस लेख को अपने मित्रों के साथ शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ