-->

कोशिका किसे कहते हैं?

koshika-kise-kahate-hai

कोशिका किसे कहते हैं?

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सभी? इस लेख में, हम जानेंगे कोशिका किसे कहते हैं? 

धरती के सभी जीव - जंतु और पेड़ - पौधे बहुत ही सूक्ष्म कोशिकाओं से बने हैं, जिस प्रकार ईंटों से मकान का धनिर्माण होता है, उसी प्रकार कोशिका जीव - जगत के निर्माण की इकाई है.

हमारे शरीर की हड्डियां, मांसपेशिया, त्वचा, रक्त, दांत, नाड़ियां, बाल आदि सभी अंग कोशिकाओं से मिलकर बने हैं, मनुष्य के शरीर में 100 खरब ( 10,000,000,000,000 ) से भी अधिक कोशिकाएं हैं. 

ये कोशिकाएं आकार में इतनी छोटी हैं कि इन्हें केवल सूक्ष्मदर्शी द्वारा ही देखा जा सकता है, शरीर के विभिन्न भाग भिन्न - भिन्न प्रकार की कोशिकाओं से मिलकर बने हैं और प्रत्येक कोशिका का शरीर में एक विशेष काम होता है. 

कुछ कोशिकाएं तो इतनी छोटी हैं कि इन्हें इलेक्ट्रान सूक्ष्मदर्शी से भी नहीं देखा जा सकता. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इलेक्ट्रान सूक्ष्मदर्शी वस्तुओं को दो लाख गुना बड़ा करके दिखाता है. 

एक चींटी का आकार सूक्ष्मदर्शी में देखने पर 0.8 किमी. ( आधा मील ) दिखाई देगा, इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि कुछ कोशिकाएं कितनी छोटी होती हैं.

कोशिकाओं की बनावट गोलाकार, अण्डाकार और बेलनाकार होती है. प्रत्येक कोशिका की ऊपरी सतह एक नाजुक तथा लचीली झिल्ली के रूप में होती है. 

इसे कोशिका झिल्ली या प्लाज्मा झिल्ली ( Plasma Membrane ) कहते हैं, यह अर्ध पारगम्य ( Semi - permeable ) होती है और कुछ चुने हुए पदार्थों को ही अंदर जाने देती है. 

कोशिका झिल्ली के अंदर जेली के समान एक अर्धे पारदर्शी द्रव पदार्थ होता है, जिसे कोशिका द्रव ( Protoplasm ) कहते हैं. इसमें बहुत सी छोटी - छोटी आवृतियां तथा कण होते हैं. इसी में कोशिका केंद्रक ( Nucleus ) भी होता है.

केंद्रक से सटी एक गोलाकार रचना होती है, जिसे सेंट्रोसोम ( Centrosome ) कहते हैं. प्रोटोप्लाज्म एक बहुत ही जटिल पदार्थ है. जीवन की सभी आवश्यक क्रियाएं इसी पदार्थ में सम्पन्न होती हैं. 

इसी पदार्थ द्वारा भोजन व आक्सीजन प्राप्त की जाती है, प्रोटोप्लाज्म में राइबोसोम ( Ribosomes ), माइटोकाण्डिया ( Mitochondria ) गोल्गीबाडीज ( Golgibodies ) आदि भी होते हैं, जो शरीर की विभिन्न क्रियाओं को पूरा करते हैं.

कोशिकाओं के मिलने से ऊतक ( Tissues ) बनते हैं और इन्हीं ऊतकों से शरीर के विभिन्न अंगों का निर्माण होता है. इस प्रकार हम देखते हैं कि समस्त जीब जगत के निर्माण की इकाई कोशिकाए हैं.

इस लेख में हमने जाना कोशिका किसे कहते हैं? अगर आपको इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न है या आप किसी और विषय के बारे में जनना चहते हैं तो हमें कमेंट कर के बताएं और यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया और आपको इस लेख से कुछ नया जनने को मिला तो निचे दिए गए सोशल मीडिया बटन को दबा कर इस लेख को अपने मित्रों के साथ शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ