-->

खाना खाने के बाद नींद क्यों आती हैं?

khana-khane-ke-bad-nind-kyu-ati-hai


खाना खाने के बाद नींद क्यों आती हैं?

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सभी? इस लेख में, हम जानेंगे खाना खाने के बाद नींद क्यों आती हैं?

यह एक आम अनुभव की बात है कि अधिक भोजन करने के बाद हमें नींद सी आने लगती है और शरीर में आलस्य आ जाती है. खाना खाने के बाद नींद काफी गहरी आती है. भोजन करने के बाद नींद आने की वजह निम्न प्रकार समझा जा सकता है.

सामान्य व्यक्ति के शरीर में लगभग 5 लिटर रक्त होता है. यह रक्त सारे शरीर में भ्रमण करता रहता है. शरीर के बहुत सारे भागों में रक्त की मात्रा अलग - अलग होती है, जो आदमी के जरुरत के अनुसार समय - समय पर बदलती रहती है. 

सामान्य स्थितियों में हृदय से आने वाले रक्त का 28 % जिगर ( Liver ) को, 24 % गुर्दो ( Kidney ) को, 15 % मांसपेशियों को, 14 % मस्तिष्क को और शेष 19 % शरीर के दूसरे भागों को जाता है. ये आंकड़े कार्यों के अनुसार बदलते रहते हैं.

जब हम खाना खाते हैं, तो भोजन के पाचन के लिए पेट को अधिक रक्त की आवश्यकता होती है. भोजन के बाद शरीर के खून का बहुत सारा हिस्सा पेट में चला जाता है. इसका परिणाम यह होता है कि मस्तिष्क में रक्त की मात्रा कुछ समय के लिए कम हो जाती है. 

मस्तिष्क में रक्त की मात्रा कम होते ही उनकी क्रियाशीलता कम हो जाती है. मस्तिष्क की क्रियाशीलता कम होने का कारण है सुस्ती या नींद. दिमाग में खून की सही मात्रा पहुंचने में समय लगता है. वास्तव में, यह एक ऐसी स्थिति है जब शरीर को आराम की बहुत जरुरत होती है. इसलिए भोजन करने के बाद थोड़ी देर आराम करना अनिवार्य है.

इस लेख में हमने जाना खाना खाने के बाद नींद क्यों आती हैं? अगर आपको इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न है या आप किसी और विषय के बारे में जनना चहते हैं तो हमें कमेंट कर के बताएं और यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया और आपको इस लेख से कुछ नया जनने को मिला तो निचे दिए गए सोशल मीडिया बटन को दबा कर इस लेख को अपने मित्रों के साथ शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ