-->

जानवरों के नाम किस प्रकार पड़े?

janavaro-ke-nam-kaise-pade


जानवरों के नाम किस प्रकार पड़े?

 
नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सभी? इस लेख में, हम जानेंगे जानवरों के नाम किस प्रकार पड़े? अनेकों जानवरों के नामों की उत्पत्ति अलग-अलग प्रकार से हुई है. कुछ जानवरों के नाम उनकी बनावट के आधार पर पड़े तो कुछ के उनकी आदतों के आधार पर. बहुत से जानवरों के नाम विभिन्न भाषाओं से भी प्रचलित हुए हैं .

दरियाई घोड़ा को अंग्रेजी में हिपोपोटेमस ( Hippopotamus ) कहते हैं. हिपोपोटेमस शब्द यूनानी भाषा से लिया गया है. हिपोस का अर्थ है: घोड़ा और पोटामोस का अर्थ है नदी. चूंकि यह जानवर पानी में रहना पसंद करता है, इसलिए इसका नाम दरियाई घोड़ा पड़ गया. इसी प्रकार गेण्डा को रेनोसेरस कहते हैं. 

यह भी यूनानी भाषा से लिया गया है. रिनोस का अर्थ है नाक और सेरास का अर्थ है: सींग, चूंकि गेण्डा की नाक पर सींग होता है, इसलिए इसका नाम रिनोसेरस ( Rhinoceros ) पड़ गया. तेंदुआ के शरीर पर धारियां होती हैं, इसलिए इसका नाम लैटिन भाषा के आधार पर लेपर्ड ( Leopard ) पड़ गया. लेपर्ड का अर्थ है: धारियों वाला शेर.

कुछ जानवरों के नाम स्थानों से जन्मे हैं. जैसे ऊंट को कैमल कहते हैं. कैमल शब्द अरबी भाषा के गैमल ( Gamel ) से बना है. जिराफ शब्द की उत्पत्ति भी अरबी भाषा से हुई है. जिराफ शब्द का अर्थ है: लंबी गर्दन. ऑक्स ( Ox ), काउ ( Cow ), बुल ( Bull ), डीअर ( Deer ), आदि शब्दों की उत्पत्ति एंग्लो-सेक्सन भाषा से हुई है.

कैट यानी बिल्ली शब्द , लैटिन भाषा के गाटा ( Gata ) शब्द से बना है. बत्तख यानी डक ( Duck ) अंग्रेजी के ( Duce ) शब्द से जन्मा है, जिसका अर्थ है: पानी में गोता लगाने वाला. 

भेड़िया यानी वुल्फ ( Wolf ) शब्द की उत्पत्ति एंग्लो-सेक्सन के वुल्फ ( Wulf ) से हुई है, जिसका अर्थ है: एक प्रकार की लोमड़ी, चूंकि भेड़िये की शक्ल लोमड़ी से मिलती है, इसलिए इसको वुल्फ का नाम दे दिया गया. इसी प्रकार इन जानवरों के अतिरिक्त दसरे जानवरों के नामों की उत्पत्ति भी विभिन्न प्रकार से हुई है.

इस लेख में हमने जाना जानवरों के नाम किस प्रकार पड़े? अगर आपको इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न है या आप किसी और विषय के बारे में जनना चहते हैं तो हमें कमेंट कर के बताएं और यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया और आपको इस लेख से कुछ नया जनने को मिला तो निचे दिए गए सोशल मीडिया बटन को दबा कर इस लेख को अपने मित्रों के साथ शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ