-->

ईंधन के प्रकार?

indhan-ke-prakar

ईंधन के प्रकार?

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सभी? इस लेख में, हम जानेंगे ईंधन कितने प्रकार का होता है?
ईंधन वह पदार्थ है, जिसके जलने से अधिक मात्रा में ऊर्जा पैदा होती है. इंधन के जलने से पैदा होने वाली ऊष्मा को यांत्रिक ऊर्जा में बदलकर रेल, मोटर, कार, हवाई जहाज़, राकेट आदि चलते हैं. इसी ऊष्मा से पानी को गर्म करके भाप बनाई जाती है, जिससे टरबाइन चलाकर बिजली पैदा की जाती है. 

इस प्रकार ईंधनों में निहित रासायनिक ऊर्जा को जलाकर ऊष्मा ऊर्जा में और ऊष्मा ऊर्जा को यात्रिक और विद्युत ऊर्जा में बदला जाता है. इंधन तीन प्रकार का होता है- ( 1 ) ठोस ईंधन, ( 2 ) तरल ईंधन, ( 3 ) गैसीय इंधन.

1. ठोस ईधन :- इस इंधन में लकड़ी, लकड़ी का कोयला, पक्का कोयला आदि आते हैं. इस ईंधन का प्रयोग मनुष्य हज़ारों सालों से करता आ रहा है. मोम भी एक प्रकार का ठोस ईंधन है, जो मोमबत्ती बनाने के काम आता है.

2. तरल ईंधन : - इस इंधन में पेट्रोलियम एक मुख्य ईंधन है. इससे पेट्रोल और गैसोलिन जैसे पदार्थ प्राप्त होते हैं, जो मोटर गाड़ियों को चलाने में प्रयोग होते हैं. मिट्टी का तेल, डीजल बेंजीन, एल्कोहल आदि भी तरल ईधन हैं, ये इंधन हमारे आम जीवन में बहुत ही उपयोगी हैं.

3. गैसीय ईंधन : -इस इंधन में नेचुरल गैस, कोल गैस, वाटर, गैस आदि आते हैं, ये सभी ईंधन फैक्टरियों और घरों में काम आते हैं. ब्यूटेन गैस भी बहुत ही उपयोगी ईंधन है. इन ईंधनों का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इनके जलने में धुआं नहीं निकलता है.

आजकल वैज्ञानिक यूरेनियम धातु को ईंधन के रूप में प्रयोग करके परमाणु ऊर्जा पैदा करने में लगे हुए हैं, क्योंकि संसार में जनसंख्या बढ़ने से यह डर बना हुआ है कि प्राकृतिक ईधन का भण्डार जल्दी ही साली हो जाएगा. सूर्य ऊजां को भी आज प्रयोग में लाकर नये - नये उपकरण बनाए जा रहे हैं, ताकि ऊर्जा संकट से मुक्ति पाई जा सके.

इस लेख में हमने जाना ईंधन कितने प्रकार का होता है? अगर आपको इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न है या आप किसी और विषय के बारे में जनना चहते हैं तो हमें कमेंट कर के बताएं और यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया और आपको इस लेख से कुछ नया जनने को मिला तो निचे दिए गए सोशल मीडिया बटन को दबा कर इस लेख को अपने मित्रों के साथ शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ