-->

हड्डियों का ढांचा शरीर के लिए क्यों जरूरी है?


हड्डियों का ढांचा शरीर के लिए क्यों जरूरी है?

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सभी? इस लेख में, हम जानेंगे हड्डियों का ढांचा शरीर के लिए क्यों जरूरी है?

हमारे शरीर की हड्डियों का ढांचा 206 हड्डियों से मिलकर बना है. यह ढांचा समस्त शरीर को साधे रखना है. सभी हड्डियां एक दूसरे से विभिन्न जोड़ों द्वारा जुड़ी हुई हैं. इन्हीं जोड़ों के कारण शरीर गति कर पाता है.

ढांचे में हड्डियां, कार्टीलेज और रेशेदार सख्त ऊतक होते हैं. कुछ हड्डियां लम्बी और मजबूत होती हैं, तो दूसरी कुछ समतल और मजबूत होती हैं. अधिकतर हड्डियां रेशेदार ऊतकों से ढकी रहती हैं. जोड़ों के अतिम सिरे कार्टीलेज से ढके रहते हैं, जो एक प्रकार के गद्दे का काम करते हैं. 

एक हड्डी दूसरी हड्डी से लिगामेंट ( Ligament ) ऊतकों द्वारा जुड़ी होती है. मांसपेशियां टेण्डन नामक ऊतकों द्वारा हड्डियों से जुड़ी रहती हैं.

सिर में बहुत सी हड्डियां होती हैं, जो मस्तिष्क की सुरक्षा करती हैं. रीढ़ की हड्डी 24 हड्डियों से मिलकर बनी है. गर्दन में सात हड्डियां होती हैं. कमर में 12 और शेष 5 पेट के पीछे के भाग में होती हैं. छाती की सुरक्षा के लिए 12 पसलियां होती हैं.

बाहों और टांगों की हड्डियां काफी लम्बी होती हैं. हाथों की 5 उंगलियों में 15 जोड़ होते हैं. टांग के ऊपर के हिस्से की हड्डी सबसे लम्बी होती है. इसे फीमर हड्डी ( Femur Bone ) कहते हैं.

अधिकतर हड्डियां कैलसियम और फास्फोरस से मिलकर बनी हैं. हड्डियों के केंद्रीय भाग में मेरो ( Marrow ) नामक पदार्थ होता है, जो हड्डियों में रक्त भेजता है और पोषण प्रदान करता है. 

हड्डियां शरीर को साधने का काम तो करती ही हैं, साथ ही साथ कोमल अंगों की आघातों से रक्षा भी करती हैं. हड्डियों के कारण ही शरीर गतिशील रहता है. यदि हमारे शरीर में हड्डियां न होती तो यह केवल एक मास का लोथड़ा ही होता.

इस लेख में हमने जाना हड्डियों का ढांचा शरीर के लिए क्यों जरूरी है? अगर आपको इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न है या आप किसी और विषय के बारे में जनना चहते हैं तो हमें कमेंट कर के बताएं और यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया और आपको इस लेख से कुछ नया जनने को मिला तो निचे दिए गए सोशल मीडिया बटन को दबा कर इस लेख को अपने मित्रों के साथ शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ