-->

हमारी त्वचा पर झुर्रियां क्यों पड़ जाती हैं?

hamaaree-tvacha-par-jhurriyaan-kyon-pad-jaatee-hain

हमारी त्वचा पर झुर्रियां क्यों पड़ जाती हैं?

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सभी? इस लेख में, हम जानेंगे हमारी त्वचा पर झुर्रियां क्यों पड़ जाती हैं?

आमतौर पर वृद्धावस्था में सभी पुरुषों और महिलाओं की त्वचा का तनाव कम हो जाता है, जिससे त्वचा ढीली हो जाती है. त्वचा के ढीलेपन को ही झुर्रियां पड़ना कहते हैं. झुर्रियां मुख्य रूप से चेहरे, गदनार बाहों की त्वचा पर पड़ती हैं.

झुर्रियां पड़ने के कई कारण होते हैं. जब बच्चा पैदा होता है, तो उसकी त्वचा काफी ढीली होती है, लेकिन छ: महीने के अंदर ही अंदर त्वचा में तनाव आ जाता है.सामान्य स्वास्थ्य वाले व्यक्ति की त्वचा चालीस - पैंतालिस वर्ष की उम्र तक तनी हुई और खिची हुई रहती है, लेकिन पचास साल की उम्र के बाद त्वचा में झर्रियां पड़नी शुरू हो जाती है.

युवावस्था में हमारे शरीर में ओइस्ट्रोजन ( Oestrogen ) नामक हार्मोन पैदा होता है, जो त्वचा को खिचावपूर्ण स्थिति में रखता है. इस अवस्था में इलास्टिन ( Elastin ) नाम का प्रोटीन भी शरीर में अधिक मात्रा में होता है, जिससे त्वचा के अंदर लचीलापन रहता है. 

पचास वर्ष की उम्र में ओइस्ट्रोजन हार्मोन बनना बंद हो जाता है, जिसके न होने से त्वचा ढीली पड़नी शुरू हो जाती है. साठ वर्ष की उम्र में इलास्टिन प्रोटीन भी समाप्त हो जाता है, जिससे त्वचा का लचीलापन भी समाप्त हो जाता है. 

सत्तर वर्ष की उम्र में स्वेद ग्रंथियों ( Sweat Glands ) की क्रियाशीलता बहुत कम हो जाती है. परिणामस्वरूप त्वचा और भी ढीली हो जाती है.

अधिक देर तक धूप में रहने से भी त्वचा में झुर्रियां पड़ जाती हैं. धूप के कारण त्वचा में उपस्थित तेल सूख जाता है, जिससे त्वचा भी सूख जाती है और उसमें झुर्रियां पड़ जाती हैं.

कुछ लोग अपने भोजन की खुराक को कम कर देते हैं, जिससे उनके भार में कमी आ जाती है. त्वचा के नीचे उपस्थित चरबी (Fat) के कम हो जाने से त्वचा ढीली पड़ जाती है, परिणामतः उसमें झुर्रियां पड़ जाती है.

इस लेख में हमने जाना इस लेख में हमने जाना कुछ रोचक तथ्य इस विषय के बारे में, अगर आपको इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न है या आप किसी और विषय के बारे में जनना चहते हैं तो हमें कमेंट कर के बताएं और यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया और आपको इस लेख से कुछ नया जनने को मिला तो निचे दिए गए सोशल मीडिया बटन को दबा कर इस लेख को अपने मित्रों के साथ शेयर करें. अगर आपको इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न है या आप किसी और विषय के बारे में जनना चहते हैं तो हमें कमेंट कर के बताएं और यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया और आपको इस लेख से कुछ नया जनने को मिला तो निचे दिए गए सोशल मीडिया बटन को दबा कर इस लेख को अपने मित्रों के साथ शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ