-->

कटलफिश क्या है?

cuttlefish-kya-hai


कटलफिश क्या है?

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सभी? इस लेख में, हम कटलफिश के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानेंगे. 

कटलफिश ( Cuttlefish ) एक ऐसी विचित्र मछली है, जिसके तीन हृदय होते है. इसके दो हृदय गिलों के पास होते हैं, जो अशुद्ध खून को गिलों में भेजते हैं. यह खून तीसरे हृदय में जाता है और वहां से शरीर के विभिन्न हिस्सों में पहुंचता है.

कटलफिश का रक्त भी विचित्र प्रकार का होता है. सभी जानवरों के रक्त का रंग हीमोग्लोबिन के कारण लाल रंग का होता है, लेकिन इस मछली के शरीर का रंग नीला होता है. 

इसके रक्त में हेमोलाइनिन ( Haemocyanin ) नामक पदार्थ होता है, जो रक्त को नीला बना देता है. हेमोग्लोबिन में लोहा होता है, जबकि हेमोमाइनिन में तांबा होता है. इस वर्ग की दूसरी मछलियों का रंग भी नीला होता है.

कटलफिश एक मुलायम मछली है, जो सेफलोपोडा ( Cephalopola ) वर्ग में आती है. ओक्टोपम ( Octopus ) और स्विड ( Squid ) नाम की मछलियां भी इसी वर्ग में आती हैं. यह मछली लगभग सभी समुद्रों में पाई जाती है. अधिकतर कटलफिश समुद्री किनारों के उथले पानी में रहती है. इसके शरीर का रंग कत्थई. 

शरीर पर कुछ धारियां और धब्बे होते हैं. सूरज की रोशनी में इसका रंग चमकदार दिखाई देता है. इसमें रंग बदलने की अपूर्व क्षमता होती है. इसकी लम्बाई 8 सेमी. से लेकर 1.8 मीटर तक होती है. इसकी अब तक नौ किम्मों का अध्ययन किया जा चुका है.

कटलफिश का शरीर एक प्रकार के थैले से घिरा हुआ होता है. इस थैले को मेंटल ( Mantle ) कहते हैं. सिर के एक सिरे से पतले-पतले टेंटाकल निकले होते हैं. इनमें से आठ टेंटाकल भुजाओं का काम करते हैं और दो स्पर्श करने का काम करते हैं. इन्हीं से यह शिकार पकड़ती है. मेंटल के दूसरी ओर फिन होते हैं, जो इसे तैरने में मदद देते हैं.

दुश्मनों से अपनी रक्षा करने का इसका बड़ा ही विचित्र तरीका है. जब इस पर कोई शत्रु हमला करती है, तो यह अपने थैले से स्याही जैसा काले रंग का पदार्थ शत्रु की ओर छोड़ती है. यह पदार्थ एक धुआं जैसे बादल के रूप में बाहर आता है. 

इस धुएं जैसे बादल में यह दुश्मन की आखों मे ओझल हो जाती है और अपनी रक्षा कर लेती है. इस पदार्थ में म्याही भी बनाई जाती है.

यह मछली बसंत ऋतु और गर्मियों में अण्डे देती है. एक मछली 100 में 300 तक अण्डे देती है . इसे साने के बाम में लाया जाता है. इसकी हड्डियां तोतों को खिलाने के काम आती हैं.

इस लेख में हमने जाना कुछ रोचक तथ्य कटलफिश के बारे में, अगर आपको इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न है या आप किसी और विषय के बारे में जनना चहते हैं तो हमें कमेंट कर के बताएं और यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया और आपको इस लेख से कुछ नया जनने को मिला तो निचे दिए गए सोशल मीडिया बटन को दबा कर इस लेख को अपने मित्रों के साथ शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ