-->

बार बार जुकाम क्यो होता है?

bar-bar-jukam-kyu-hota-hai

बार बार जुकाम क्यो होता है? 

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सभी? इस लेख में, हम जानेंगे बार बार जुकाम क्यो होता है?

संसार में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जिसे कभी भी जुकाम न हुआ हो. सर्दियों के मौसम में इस रोग का प्रकोप अधिक होता है. वैसे यह रोग गर्मियों और बरमात में भी हो जाता है. अमेरिका में तो प्रतिवर्ष लगभग 905 लोगों को जुकाम की शिकायत रहती है. क्या तुम जानते हो कि जुकाम कों हो जाता है ?

जुकाम का रोग एक प्रकार के विषाणओं द्वारा होता है. अब तक वैज्ञानिक जुकाम फैलाने वाले 200 से अधिक किस्म के विषाणुओं का अध्ययन कर चुके हैं. ये विषाणु नाक और गले की म्यकम झिल्ली ( Mucus Membrane ) पर आक्रमण करते हैं.

इनके आक्रमण मे नाक और गले में खराश होने लगती है. नाक में पानी बहने लगता है और आखों में आंसू आने लगते हैं. रोगी को बार - बार छींक भी आती है.रोग का प्रकोप बढ़ जाने पर खांसी और बतार की शिकायत हो जाती है.

इस रोग के विषाणु जुकाम के रोगियों द्वारा छींकने या खासने से हवा में फैल जाते हैं. ये ही विषाणु सांस द्वारा स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में प्रवेश कर जाते हैं. विषाणओं के प्रवेश कर जाने के एक से तीन दिन तक रोग का आक्रमण हो जाता है, शुरू - शुरू में नाक में खुश्की आती है और अंदर सूजन आ जाती है.

इसके बाद नाक और गले में खराश होती है, फिर नाक और आंखों में पानी आने लगता है, अंत में जोरदार खासी और खरास हो जाता है।

वयस्कों के लिए यह रोग धातक नहीं है, लेकिन बच्चों में इसके द्वारा खसरा और डिपीरिया जैसे भयानक रोग भी होते हुए देखे गए हैं, यह ऐसी छूत की बीमारी है, जो जुकाम के रोगी के सम्पर्क में आने से हो जाती है.

यह रोग अधिक टण्ड, गर्मी या थकान के कारण भी हो जाता है. इन सभी स्थितियों में शरीर की रोग प्रतिरोधिता कम हो जाती है, जिससे विषाणु अपने आक्रमण में सफल हो जाते हैं.

इस रोग से बचने के लिए पोषक भोजन लेना बहुत जरूरी है. ठण्डे पानी से प्रतिदिन स्नान करते रहने से भी गेग से बचने के लिए बहुत ही प्रभावशाली तरीका है. हम इन विषाणुओं के आक्रमण से बच सकते हैं. जकाम के रोगियों से दूर रहना और खुली हवा में भ्रमण करना इस रोग से बचने के लिए बहुत ही प्रभावशाली तरीका है.

इस लेख में हमने जाना बार बार जुकाम क्यो होता है?अगर आपको इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न है या आप किसी और विषय के बारे में जनना चहते हैं तो हमें कमेंट कर के बताएं और यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया और आपको इस लेख से कुछ नया जनने को मिला तो निचे दिए गए सोशल मीडिया बटन को दबा कर इस लेख को अपने मित्रों के साथ शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ