-->

एनाकोण्डा क्या है?

anaconda-kya-hai


एनाकोण्डा क्या है?

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सभी? इस लेख में, हम एनाकोण्डा के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानेंगे. 

सभी प्रकार के साप रेंगने वाले ( Reptiles ) जंतुओं की श्रेणी में आते हैं. वैज्ञानिक अब तक 2400 से अधिक प्रकार के सापों का अध्ययन कर चुके हैं. इनमें से केवल 8 % सांप ही जहरीले होते हैं. सांप छोटे व बड़े सभी आकार के होते हैं. 

प्रायः साप कीड़े - मकोड़े , मेढक , चूहा , मछली , चिड़िया आदि खाकर जीवित रहते हैं, लेकिन कुछ साप ऐसे भी होते हैं, जो सुअर और हिरण जैसे जानवरों को समूचा ही खा जाते हैं. क्या आप जानते हो कि ये सांप कौन से हैं?

इन विशालकाय सांपों को अजगर कहते हैं. ये आकार में इतने बड़े होते हैं कि जंगली सुअरों और हिरणों को खा जाते हैं. अजगर का बज़न 100 किग्रा. से भी अधिक होता है और लम्बाई 10 मीटर तक होती है. इतने भार व लम्बाई के कारण इनके लिए हिलना-डुलना मुश्किल होता है. 

ये प्रायः अपनी जगह पर ही पड़े रहते हैं. ऐसे में जब कोई हिरण, सुअर या कोई दूसरा जानवर इनके पास से गुजरता है, तब उसे यह अपनी पकड़ में ले लेता है और रस्सी की तरह लिपट कर उसे इतने जोरों से दबाता है कि उसके प्राण निकल जाते हैं. 

शिकार के मर जाने पर यह उसे साबुत ही निगल जाता है. सुअर या हिरण को पचाने में इसे कई घंटे का समय लगता है. इस सांप के पेट में इतने शक्तिशाली पाचक रस होते हैं, जो सुअर व हिरण की हड्डियों को भी पचा लेते हैं.

इस प्रकार के सांप भारत, अमेरिका, बर्मा, इण्डोचायना, आस्ट्रेलिया, अफ्रीका आदि देशों में पाए जाते हैं. एनाकोण्डा ( Anaconda ) नाम का अजगर लम्बा तो कम होता है, लेकिन भारी बहुत होता है. 

इसका वजन 150 किग्रा. तक होता है. यह आसानी से बड़े - बड़े जानवरों को खा जाता है. पाइथन ( Python ) नामक सांप भी इसी श्रेणी में आता है.

इस लेख में हमने जाना कुछ रोचक तथ्य एनाकोण्डा के बारे में, अगर आपको इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न है या आप किसी और विषय के बारे में जनना चहते हैं तो हमें कमेंट कर के बताएं और यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया और आपको इस लेख से कुछ नया जनने को मिला तो निचे दिए गए सोशल मीडिया बटन को दबा कर इस लेख को अपने मित्रों के साथ शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ